बड़ी घटना को अंजाम देने लातेहार पहुंचे नक्सली

झारखंड के लातेहार जिला स्थित बरवाडीह कुटिया जंगल में तबाही मचाने के बाद नक्सली इससे भी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। छत्तीसगढ़ से नौ और बिहार से 11 भाकपा माओवादियों का गुरिल्ला दस्ता पलामू व लातेहार के विभिन्न स्थानों पर घुसपैठ कर चुका है। दोनों प्रदेश के गुरिल्ला दस्ते में शामिल नक्सलियों की उम्र 16 से 20 वर्ष है।

पुलिस के वरिष्ठ सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़-बिहार ग्रुप के नक्सलियों ने पलामू-लातेहार क्षेत्र में प्रवेश किया है। यह वह ग्रुप है जो अपने टारगेट को पाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहता है। इस ग्रुप के लोग अत्याधुनिक हथियार चलाने में सक्षम होते हैं और मानव बम के तौर पर भी हमला कर सकते हैं। बरवाडीह के कुटिया में सुरक्षा बलों के दस जवानों की हत्या बाद से नक्सलियों की धर-पकड़ के लिए पुलिस लगातार छापेमारी करने का दावा कर रही है, लेकिन अभी तक उक्त नक्सली दस्ते का कोई सदस्य पकड़ में नहीं आया है।

सुरक्षाकर्मियों के लिए परेशानी का एक सबब यह भी है कि लगातार नक्सलियों को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की सहायता मिल रही है। चाहे वह अमेरिकी हथियारों के जरिए हो या फिर गुरिल्ला ट्रेनिंग के। झारखंड के डीजीपी गौरी शंकर रथ भी इसे स्वीकारते हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी धरती विशेषकर बांग्लादेश व म्यांमार से भारत के खिलाफ साजिश रच रहे उग्रवादी संगठनों से नक्सलियों को सहायता मिल रही है।

साथ ही बताया कि नक्सलियों के खिलाफ अब पुलिस रणनीति में बदलाव कर आगे की कार्रवाई जारी रखेगी। पलामू के डीआइजी प्रवीण कुमार का कहना है कि पलामू व लातेहार में बिहार व छत्तीसगढ़ के नक्सलियों के घुसपैठ की सूचना है। उनकी धर-पकड़ के लिए दोनों जिलों में लगातार छापेमारी की जा रही है।

Related posts